गुरु

करतारपुर साहिब: जहां गुजारे थे बाबा नानक ने अपने अंतिम दिन

सिख संप्रदाय की स्थापना करने वाला गुरु नानक देव जी का नाम आते ही हम आस्था से भर जाते हैं। सिख धर्म की स्थापना आपने ही की थी। गुरु नानक देव बताए रास्तों पर चल कर लाखो लोगों ने अपना जीवन बदल लिया। हर धर्म के लोग इन्हें गुरू की तरह मानते हैं। वैसे तो हर एक गुरुद्वारे का अपना अलग स्थान है। मगर पाकिस्तान के करतारपुर गुुरुद्वारे का महत्व कुछ अलग है। यह वह स्थान है जहां बाबा नानक अपने अंतिम दिनों में रहे। आजकल यह स्थान काफी सुर्खियों में है। पाकिस्तान में होने की वजह से भारतीय सिख श्रद्घालुआें को वहां दर्शन करने में काफी दिक्कत होती थी। इस वजह से अब दोनों देशों ने यहां दर्शन सुगम बना दिया है। दर्शन के लिए भारत से श्रद्घालु जा सकते हैं।
सिख धर्म के पहले गुरु, गुरु नानक ने 1504 ईस्वी में रावी नदी के दाहिने तट पर खतारपुर की स्थापना की थी। करतारपुर नाम का अर्थ है ईश्वर का स्थान। यहां सभी लोग, चाहे वे किसी भी धर्म या जाति के हों, पहले सिख कम्यून का प्रतिनिधित्व करते थे। लगभग 12 वर्षों की अपनी यात्रा के बाद, गुरु नानक अपने परिवार के साथ करतारपुर में बस गए। 1539 में उनकी मृत्यु के बाद, हिंदू और मुस्लिम दोनों ने उन्हें अपना होने का दावा किया, और उनके साथ एक आम दीवार के साथ उनकी याद में मकबरे बनाए। रावी नदी के बदलते पाठ्यक्रम ने आखिरकार मकबरों को धो डाला। लेकिन गुरु नानक के बेटे ने कलश को अपनी राख से बचाया और उसे नदी के बाएं किनारे पर रख दिया, जहाँ एक नया बसेरा बनाया गया था, जो वर्तमान डेरा बाबा नानक का प्रतिनिधित्व करता था।
माना जाता है कि गुरु नानक की मृत्यु के समय, गुरुद्वारा करतारपुर साहिब बनाया गया था। 19४७ में भारत के विभाजन के दौरान, यह क्षेत्र भारत और पाकिस्तान में विभाजित हो गया। रेडक्लिफ लाइन ने करतारपुर, पाकिस्तान सहित रावी नदी के दाहिने तट पर शकरगढ़ तहसील और गुरदासपुर तहसील को रावी के बाएं किनारे से इंडी तक सम्मलित किया।
अब दर्शन सरल हो जाने से लोगों में खास उत्साह है। जिन लोगों ने करतारपुर साहिब के दर्शन की आस वर्षों से लगाई थी उन्हें अब यहां आसानी होगी। खबरों पर गौर करें तो करतारपुर साहिब में दर्शन के लिए पाकिस्तान को भारतीय श्रद्घालुआें से कोई पासपोर्ट व वीसा भी नहीं चाहिए। एक छोटी सी फीस पर श्रद्घुालु दर्शन को जा सकते हैं।

Facebook Comments
3 Comments
  1. Dieta para emagrecer rápido sem passar inópia. http://discussadeal.com/forum/index.php?action=profile;u=112390

  2. Pedro Bernardo 2 days ago

    8. Exercícios com dietas para emagrecer. https://online.jhcsc.edu.ph/wiki/index.php/User:LiviaRibeiro70

  3. www.goonnails.com 2 days ago

    Acredite, fórmula negócio conectado funciona mesmo. http://www.goonnails.com/wiki/index.php?title=User:MarlonFernandes

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like